Indian Railway main logo Welcome to Indian Railways
View Content in English
National Emblem of India

हमारे बारे में

विभाग और सूचना

उत्पाद

निविदा सूचना

विक्रेता और ठेकेदार कॉर्नर

हमसे संपर्क करें

स्टाफ कॉर्नर

समाचार
सभी विभाग
प्रशासन
लेखा
सिविल
डिज़ाइन
विद्युतीय
सूचना प्रौद्योगिकी
चिकित्‍सा
यांत्रिक
कार्मिक
गुणवत्ता
संकेत और दूरसंचार
स्टोर
सुरक्षा
गुणवत्ता
वारंटी
रोलिंग स्टॉक वारंटी प्रमाणपत्र
लचब पुर्जों
वार्षिक अचल संपत्ति विवरण
अधिकारियों की आधिकारिक यात्रा
तकनीकी जानकारी
स्वच्छ भारत अभियान
संवेदनशील पदों की सूची
 
Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS

रेल कोच फैक्ट्री कपूरथल में राष्ट्रीय अप्रेंटिसशिप मेला का आयोजन

कपूरथला, 04.10.20201 : रेल कोच फैक्ट्री कपूरथल में आज अप्रेंटिसशिप मेला आयोजित किया गया ।केंद्र सरकार के कौशल विकासऔर उद्यमिता मंत्रालय Ministry of Skill Development and Entrepreneurship ) तथा क्षेत्रीय निदेशालय कौशल विकास और उद्यमिता, पंजाब(REGIONAL DIRECTORATE OF SKILL DEVELOPMENT & ENTREPRENEURSHIP, PUNJAB) के सहयोग से इस एक दिवसीय "राष्ट्रीय अपरेंटिसशिप मेला" का आयोजन आर सी एफ के टेक्निकल ट्रेनिंग सेंटर में किया गया । इस पहल के तहत अपरेंटिस की भर्ती कर उनकी प्रतिभा का इस्तेमाल करने में सहायता करना और प्रशिक्षण और व्यावहारिक कौशल प्रदान करके इसे और विकसित करना है

इच्छुक युवाओं को वेल्डर, इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिक आदि ट्रेडों में शामिल होने और चयन कराने का अवसर मिलेगा । 8वीं,10वीं,12वीं पास छात्र, आई टी आई छात्र अप्रेंटिसशिप मेले में आवेदन करने के लिए पात्र हैं । उम्मीदवारों को अपने रिज्यूम की तीन प्रतियां, सभी मार्कशीट और प्रमाण पत्र की तीन प्रतियां, फोटो आईडी (आधार कार्ड/ ड्राइविंग लाइसेंस आदि) और तीन पासपोर्ट साइज के फोटो लाने के लिए कहा गया ।

आर सी एफ के टेक्नीकल ट्रेनिंग सेंटर में 87 फिटर , 46 वेल्डर , 35 मशीनिस्ट ,20 पेंटर ,24 कारपेंटर ,44 इलेक्ट्रीशियन, 13 इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक , 18 ऐ सी मैकेनिक और 09 मोटर व्हीकल मैकेनिक सहित 296 युवाओं को अप्रेंटिसशिप करवाई जायेगी । इसके लिए करीब 1000 युवाओं ने अपना आवेदन भरा जिसकी स्क्रीनिंग मौके पर की गयी ।सेलेक्ट किये गए युवाओं का रिजल्ट जल्द ही उन्हें सूचित कर दिया जाएगा ।

इस अवसर पर मेले के नोडल अफसर श्री जी एस नेगी , सी एम ई ( को - ऑर्डिनेशन ), श्री रामेश्वर सिंह प्रिंसिपल, टेक्निकल ट्रेनिंग सेंटर ,श्रीमती सीमा रानी और श्री गिरधर सिंह ( दोनों असिस्टेंट पर्सनल अफसर) उपस्थित थे ।

यह ध्यान रहे कि 15 जुलाई, 2015 को  प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई कौशल विकास और उद्यमिता की राष्ट्रीय नीति, 2015 में अपरेंटिसशिप को उचित मानदेय के साथ कुशल कार्यबल को लाभकारी रोजगार प्रदान करने के साधन के रूप में मान्यता दी गई है । एम एस डी ई ( MSDE) ने देश में उद्यमों द्वारा काम पर रखे गए अपेरेंटिस की संख्या बढ़ाने के लिए भी कई प्रयास किए हैं । इसका उद्देश्य कुशल कार्यबल की आपूर्ति और मांग में अंतर को दूर करना है और प्रशिक्षण प्राप्त करके नौकरी और रोजगार के बेहतर अवसर हासिल कराकर भारतीय युवाओं की आकांक्षाओं को पूरा करना है ।






  प्रशासनिक लॉगिन | साईट मैप | हमसे संपर्क करें | आरटीआई | अस्वीकरण | नियम एवं शर्तें | गोपनीयता नीति Valid CSS! Valid XHTML 1.0 Strict

© 2010  सभी अधिकार सुरक्षित

यह भारतीय रेल के पोर्टल, एक के लिए एक एकल खिड़की सूचना और सेवाओं के लिए उपयोग की जा रही विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं द्वारा प्रदान के उद्देश्य से विकसित की है. इस पोर्टल में सामग्री विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं और विभागों क्रिस, रेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा बनाए रखा का एक सहयोगात्मक प्रयास का परिणाम है.