Indian Railway main logo Welcome to Indian Railways
View Content in English
National Emblem of India

हमारे बारे में

विभाग और सूचना

उत्पाद

निविदा सूचना

विक्रेता और ठेकेदार कॉर्नर

हमसे संपर्क करें

स्टाफ कॉर्नर

समाचार
सभी विभाग
प्रशासन
लेखा
सिविल
डिज़ाइन
विद्युतीय
सूचना प्रौद्योगिकी
चिकित्‍सा
यांत्रिक
कार्मिक
गुणवत्ता
संकेत और दूरसंचार
स्टोर
सुरक्षा
गुणवत्ता
वारंटी
रोलिंग स्टॉक वारंटी प्रमाणपत्र
लचब पुर्जों
वार्षिक अचल संपत्ति विवरण
अधिकारियों की आधिकारिक यात्रा
तकनीकी जानकारी
स्वच्छ भारत अभियान
संवेदनशील पदों की सूची
 
Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS

रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला में 'आत्मनिर्भर भारत' पर वेंडर मीट का आयोजन

कपूरथला, 25.08.2021: रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला (आर सी एफ) ने भारतीय स्वतंत्रता के 75 वर्ष के उपलक्ष्य में आज आजादी का अमृत महोत्सव के तहत एक वेंडर मीट का आयोजन किया । इस में 'मेक इन इंडिया' और 'आत्मनिर्भर भारत' की भारत सरकार की नीतियों के तहत स्वदेशीकरण पर विशेष जोर देते हुए उच्च टेक्नोलॉजी कोच वस्तुओं के सप्लायर आधार का विस्तार करने पर ध्यान केंद्रित कियागया ।

बैठक में एम एस ई (Medium Small Enterprises ) क्षेत्र के विकास पर जोर दिया गया। वेंडर मीट में पंजाब के विभिन्न क्षेत्रों सेलगभग 70 उद्यमियों ने भाग लिया ।श्री रवीन्दर गुप्ता जनरल मैनेजर /आर सी एफ के नेतृत्व में बैठक में आये अतिथि प्रतिनिधियों का स्वागत श्री राजीव कद, चीफ मटीरिअलमैनेजर /एच एस क्यू ने किया ।श्री ललित कुमार डिप्टी सी एम एम के द्वारा बैठक का संचालनकिया गया ।

श्री. एल एस चौधरी, चीफ मटीरिअलमैनेजर ने भारतीय रेल तथा आर सी एफ की वर्तमान और भविष्य की आवश्यकताओं और गुणवत्ता और अन्य पहलुओं पर आवश्यकताओं एवमआर सी एफ द्वारा डिब्बों में लगने वाले सामान की संभावना के बारे में विक्रेताओं को अवगत कराया ।बैठक को श्री. आर के मंगला प्रिंसिपल चीफ मैकेनिकल इंजीनियर, श्री सी वी रमन प्रिंसिपल चीफ मटीरिअलमैनेजर, स.सुखपाल सिंह वेरका निदेशक, जिला उद्योग केंद्र ने भी संबोधित किया ।

बैठक में वक्ताओं नेवेंडरों को रेलवे खरीद प्रणाली और आर सी एफ की भविष्य की कोच निर्माण योजनाओं से परिचित कराया । उन्होंने कहा कि स्वदेशीकरण में गुणवत्ता बहुत महत्वपूर्ण है । इस के इलावा स्वदेशीकरण के कई अन्य पहलूओं पर भी विचार-विमर्श किया गया ।

बैठक को संबोधित करते हुएश्री रवीन्दर गुप्ता जनरल मैनेजर /आर सी एफ ने कहा कि यह वेंडर मीट देश में विकास क्षेत्र के लिए एक मजबूत वातावरण बनाने के भारतीय रेलवे के बड़े दृष्टिकोण का एक हिस्सा है । इसकी दृष्टि देश के आर्थिक विकास के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रों में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के राष्ट्र के लक्ष्यों के अनुरूप है ।वेंडर मीट में एक संवाद सत्र भी आयोजित किया गयाजिसमें वेंडरों ने कहा कि हालांकि कोविड के कारण स्वदेशीकरण को फास्ट ट्रैक करने के लिए कई चुनौतियां हैंलेकिन फिर भी वे कोच घटकों के स्थानीयकरण का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनके उद्योग में स्थानीय रूप से उन वस्तुओं का निर्माण करने की क्षमता है जो वर्तमान में आयात की जाती हैं ।

इस अवसर पर एक प्रदर्शनी भी आयोजित की गई जहां कोच में लगने वाले सवदेशीनिर्मित सामानों को प्रदर्शित किया गया ।

गौरतलब है कि आर सी एफ एक मजबूत वेंडर आधार की तलाश में है क्योंकि चालू वित्त वर्ष के दौरान कोच उत्पादन लक्ष्य में बड़ी वृद्धि हुई है । आर सी एफमेक इन इंडिया उत्पादों को बढ़ावा देने में प्रयासरत है ।


 






  प्रशासनिक लॉगिन | साईट मैप | हमसे संपर्क करें | आरटीआई | अस्वीकरण | नियम एवं शर्तें | गोपनीयता नीति Valid CSS! Valid XHTML 1.0 Strict

© 2010  सभी अधिकार सुरक्षित

यह भारतीय रेल के पोर्टल, एक के लिए एक एकल खिड़की सूचना और सेवाओं के लिए उपयोग की जा रही विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं द्वारा प्रदान के उद्देश्य से विकसित की है. इस पोर्टल में सामग्री विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं और विभागों क्रिस, रेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा बनाए रखा का एक सहयोगात्मक प्रयास का परिणाम है.