Indian Railway main logo Welcome to Indian Railways
View Content in English
National Emblem of India

हमारे बारे में

समाचार और सूचना

उत्पाद

निविदा सूचना

प्रदायक सूचना

हमसे संपर्क करें

आईआर कार्मिक के लिए



Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS

हमारे आवासीय परिसर में सुविधाएं
 
क. शैक्षिक सुविधाएं :
रेडिका परिसर में पांच स्कूल चल रहे हैं । इनके विवरण निम्न प्रकार हैं :-

1. केंद्रीय विद्यालय :

यह विद्यालय अंग्रेजी माध्यम में CBSE पैटर्न पर पहली से 10+2 कक्षा तक शिक्षा देता है । इसे केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा चलाया जा रहा है । यह टाइप –IV D/S क्वार्टर्स के निकट चलाया जा रहा है ।

2. सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल :

यह विद्यालय पंजाबी माध्यम में छठी से 10+2 कक्षा तक शिक्षा देता है । इसे पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा चलाया जा रहा है । यह फुटबाल मैदान के निकट स्थित है ।

3. सरकारी एलीमेंटरी स्कूल :

यह विद्यालय पंजाबी माध्यम में पहली से आठवीं कक्षा तक शिक्षा देता है । इसे भी पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा चलाया जा रहा है । यह टाइप – I क्वार्टरों  के निकट स्थित है ।

4. जैक न जिल सीनियर स्कूल :

यह स्कूल रेडिका महिला कल्याण संगठन (RCFWWO) के संरक्षण में पहली से छठी कक्षा तक अंग्रेजी  माध्यम से स्तरीय शिक्षा देने के लिए चलाया जा रहा है ।

5. जैक न जिल जूनियर स्कूल (बालवाड़ी स्कूल) :

यह स्कूल भी रेडिका महिला कल्याण संगठन (RCFWWO) के संरक्षण में चलाया जा रहा है । यहां नन्हे बच्चों को आधुनिक तकनीक से  प्री-नर्सरी से UKG कक्षा तक की शिक्षा दी जाती है ।
ख.  शॉपिंग कॉम्पलेक्स सुविधाएं :
यहां पर मुख्य शॉपिंग कॉम्पलेक्स तथा रेडिका परिसर में विभिन्न स्थानों पर बहुत से छोटे शॉपिंग कॉम्पलेक्स निम्न स्थानों पर स्थित हैं :
1. मुख्य शॉपिंग कॉम्पलेक्स :
इस शॉपिंग कॉम्पलेक्स में सभी प्रकार की दुकानें हैं जो यहां के निवासियों की दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं । यहां एक केंद्रीय भंडार है जिसमें कम मूल्य पर ग्रोसरी (किराना) उपलब्ध कराई जाती है । यह कॉम्पलेक्स टाईप – III और लाला लाजपत राय अस्पताल के मध्य स्थित है ।

2. छोटे शॉपिंग कॉम्पलेक्स :
मुख्य शॉपिंग कॉम्पलेक्स के अतिरिक्त, आवश्यक वस्तुओं के लिए प्रत्येक प्रकार के क्वार्टरों के निकट यहां छोटे शॉपिंग कॉम्पलेक्स हैं । यह निम्न स्थानों पर स्थित हैं :
- केंद्रीय विद्यालय के पास
- टाईप – III क्वार्टर
- दो छोटे शॉपिंग कॉम्पलेक्स, टाईप – II क्वार्टर में जैक न जिल स्कूल के पास
- दशहरा ग्राउंड के पास
- टाइप –I में पानी की टंकी के पास
- पश्चिम क्लॉनी
ग.  बैंकिंग परिसर :
सभी बैंक मुख्य शॉपिंग कॉम्पलेक्स के पास एक साथ स्थित हैं :
- स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, ATM सुविधा के साथ
- पंजाब एंड सिंध बैंक
- एक्सिस बैंक (ATM सुविधा)
- रेडिका  Co-operative Thrift & Credit Society.
- डाक-घर
घ. कैंटीन :
कारखाना क्षेत्र में एक आधुनिक और सुसज्जित कर्मचारी कैंटीन स्थापित है, जो 7000 से अधिक कर्मचारियों की आवश्यकताओं को चाय/स्नेक्स/ठंडा पेय और दोपहर का भोजन प्रदान कर पूरा करती है । इसमें 1200 लोगों के बैठने की क्षमता है ।  
ड.. कर्मचारी कल्याण कोष :
सेवाकाल के दौरान मृत्यु हो जाने पर कर्मचारियों के परिवार को तत्काल वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए कर्मचारी कल्याण कोष के नाम से एक योजना चलाई गई है । इस योजना में सभी अधिकारी और कर्मचारी शामिल हैं और दुखी परिवारों को तत्काल सहायता दी जाती है । हर माह रु.15/- अंशदान के रूप में वेतन से काटे जाते हैं । मृतक के परिवार को रु.56500/- की सहायता दी जाती है ।
च. हस्तकला केंद्र :
महिलाओं को सिलाई, कढ़ाई और कटिंग का प्रशिक्षण देने के लिए जैक न जिल स्कूल में 09.00 बजे से 13.00 बजे तक एक हस्तकला केंद्र चलाया जा रहा है ।
छ. क्रैच :
To meet the demands of working couples of RCF, RCF /WWO is running a Crèche with modern facilities in Qtr. No. 81-D, Type IV.
H. Computer Centre :
To educate RCF employees and their wards with computer related knowledge, a computer centre is run by RCF/ WWO in Qtr No. 81-C, Type IV.
(Public Relations Officer, RCF)

 



Source : रेल कोच फैक्ट्री में आपका स्वागत है CMS Team Last Reviewed on: 26-10-2016  

  प्रशासनिक लॉगिन | साईट मैप | हमसे संपर्क करें | आरटीआई | अस्वीकरण | नियम एवं शर्तें | गोपनीयता नीति Valid CSS! Valid XHTML 1.0 Strict

© 2010  सभी अधिकार सुरक्षित

यह भारतीय रेल के पोर्टल, एक के लिए एक एकल खिड़की सूचना और सेवाओं के लिए उपयोग की जा रही विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं द्वारा प्रदान के उद्देश्य से विकसित की है. इस पोर्टल में सामग्री विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं और विभागों क्रिस, रेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा बनाए रखा का एक सहयोगात्मक प्रयास का परिणाम है.